आज साल का सबसे लंबा दिन और रात सबसे छोटी होती है, जानिए क्यों?

21 जून को साल का सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात होती है. क्योंकि गर्मियों में उत्तरी गोलार्द्ध में सूर्य का प्रकाश ज्यादा और दक्षिणी गोलार्द्ध में सूर्य का प्रकाश कम अवधि के लिए पड़ता है. इससे उत्तरी गोलार्द्ध में सूर्य का प्रकाश कम अवधि के लिए पड़ता है. इससे उत्तरी गोलार्द्ध में दिन लंबे और रातें छोटी होती हैं. आज सूर्यास्त सबसे देर से होगा. आज के दिन सूर्योदय सुबह 5:23 हुआ और सूर्यास्त शाम 7:21 बजे होगा.इस दिन को ग्रीष्म अयनांत भी कहते हैं.

today-is-the-longest-day

इस खगोलीय घटना के अंतर्गत 21 जून के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और दिन छोटे तथा रातें लंबी होने लगती हैं. 21 सितंबर को रात और दिन की अवधि बराबर हो जाती है. इसके बाद दिन रातों के मुकाबले छोटे होते जाते हैं. 21 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है. यह दिन शीत अयनांत कहलाता है. यह चक्र वार्षिक है और दक्षिणी गोलार्द्ध में ठीक उलटा होता है.

लंबे दिन होने की खास बातें…

– ये साल का सबसे लंबा दिन होता है, जिसमें 15.5 घंटे सूरज नहीं ढलता. साथ ही जहां उत्तरी गोलार्द्ध में रह रहे लोगो के लिए इसे गर्मी की शुरुआत कहा जाता हैं. वहीं दक्षिणी गोलार्द्ध में रह रहे लोगो के लिए ये सर्दी की शुरुआत मानी जाती है.
– ये साल का पहला सोल्सटाइस होता है, जब सूरज की किरणे आसमान में कर्क रेखा के सीधे ऊपर होती हैं.

– यही सिर्फ एक ऐसा दिन है जब सूर्य उत्तरी स्थान पर आसमान में ढलने से पहले ही पहुंच जाता है.

– सोल्सटाइस पूरी दुनिया में एक ही समय पर होता है.

-. ये गर्मी का पहला दिन होता है, जिसके 3 महीने बाद से पतझड़ की शुरुआत होती है.

– आर्कटिक वृत्त के उत्तर में इस दिन 24 घंटे सूरज की रोशनी रहती है.

– इस हफ्ते के अंत से दिन छोटे होने लगते है.

– ये 20 जून, 21 जून और 22 जून में से किसी भी दिन हो सकता है, जिसमें 22 जून को दुर्लभ होता है. पिछली बार ये 22 जून को 1975 में हुआ था और दुबारा 2203 में होगा.

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको पूरी जानकारी मिली होगी और अगर आपको इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो आप निचे comment कर सकते है। हम आपको इसी तरह की नयी जानकारी देते रहेंगे और अगर आप इसी तरह की जानकारी अपने ईमेल पर पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट को आज ही subscribe करले और हमें फेसबुक पर फॉलो करे!

पोस्ट अच्छी लगे तो जरूर शेयर करे

Shares 0

Comments

comments

error: Content is protected !!