क्या है पैदा होते ही चलने वाले बच्चे के वीडियो का सच, देखिए वीडियो

क्या है पैदा होते ही चलने वाले बच्चे के वीडियो का सच, देखिए वीडियो

इस वीडियो को अब तक 9 करोड़ लोगों देख चुके हैं

सोशल मीडिया आए दिन कुछ ऐसा आता है जिसे सुनकर और देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है जिसमें एक छोटे से बच्चे ने सनसनी मचा दी है. इस वीडियो को अब तक 7 करोड़ लोगों देख चुके हैं. वीडियो में बच्चा माँ के पेट से निकलते ही अपने पैरों पर चलता हुआ नजर आ रहा है.

हॉस्पिटल में जारी हुए इस 41 सेकंड के वीडियो में एक महिला अपने हाथ में एक छोटे से बच्चे को पकड़ रखा है. वैसे देखने से ये महिला नर्स लग रही है. नर्स ने बच्चे को आगे की ओर से पकड़ा हुआ है और बच्चा अपने छोटे- छोटे पैरों से आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है.

हैरान करने वाले इस वीडियो में बच्चा लगातार चलने की कोशिश कर रहा है. नर्स उसे खींच रही है लेकिन फिर भी बच्चा दोबारा उठकर चलना शुरू कर देता है. इस वीडियो में बच्चे के पैर में हॉस्पिटल की टैग लगी हुई है. नर्स विदेशी भाषा में बात कर रही है जिससे ये साफ है कि ये वीडियो भारत का नहीं है.
इस बारे में जब शिशु विशेषज्ञ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि , ”ये मुमकिन है. नार्मल बच्चों का ये रिफ्लेक्स है. इसको स्टेपिंग रिफ्लेक्स कहते हैं. वीडियो में बच्चे को सर्पोट किया जा रहा है. नर्स ने अपने हाथों से पकड़कर कर रखा है जिससे सपोर्ट मिल रहा है. जैसे ही बच्चे के पैरों पर प्रेशर डालते हैं तो वो कदम आगे बढ़ाएगा. इसे प्रीमिटिव रिफ्लेक्स कहते हैं. 38-40 हफ्ते का बच्चा ये रिफ्लेक्स करता है. इसको चलना नहीं कहते. चलना तब कहते जब वो बिना किसी सपोर्ट के चलता.”

Shares 0

Comments

comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!